Friday, December 28, 2007

अमिट यादें छोड़ गया यमला जट यादगारी मेला

Dec 23, 09:16 pm
फाजिल्का-टीवी चैनलों पर भले ही तथाकथित मनोरंजक कार्यक्रमों की कितनी भी भरमार हो, लेकिन आज भी पंजाब के शहरों व गांवों में पंजाबी सभ्याचार से जुड़े मेलों के प्रति लोगों का क्रेज ज्यों का त्यों बना हुआ है। रविवार को फाजिल्का में पंजाबी सभ्याचारक मंच की ओर से पंजाबी गायकी के स्तंभ यमला जट की याद में एक विशाल मेले में जुटी बहुत भारी भीड़ ने इसकी पुष्टि कर दी। पिछले 12 बरसों से लगातार आयोजित किए जा रहे इस मेले में इस बार श्रोताओं की संख्या जहां रिकार्ड तोड़ रही वहीं कलाकारों के स्तर व गिनती के अलावा मेले में शामिल नेताओं का स्तर व गिनती का भी कोई मुकाबला नहीं था। मेले के मुख्यातिथि पूर्व सांसद एवं मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के भाई गुरदास सिंह बादल थे। मेले में पंजाब के प्रसिद्ध गायक गायिकाओं ने अपनी कला का जादू बिखेरा वहीं प्रसिद्ध कामेडियन भजना अमली ने भी लोगों को खूब हंसाया।
मेले में गुरदास बादल के अलावा विधायक सुरजीत ज्याणी, एसजीपीसी सदस्य गुरपाल सिंह ग्रेवाल, सूबा सिंह, डीएसपी रछपाल सिंह, डीएसपी जेल दलजीत सिंह भट्टी बतौर विशिष्ट अतिथि कार्यक्रम में शामिल हुए। मेले में प्रसिद्ध गायिका रानी रणदीप, मुहम्मद सदीक, गायक असलम खां, सुखजीत सुक्खी सहित अनेक कलाकारों ने अपनी गायकी के जलवे बिखेरे। इसके अलावा स्थानीय कलाकारों पप्पी पारस, सुरिंदर ननड़ा, बाल गायक गुरनाम सिंह भुल्लर, राहुल वर्मा ने भी गीत पेश किए। कामेडी कलाकार भजना अमली व उनकी जोड़ीदार बीबी संतो (सुमन) ने लोगों को हंसा हंसाकर लोटपोट किया। मेले में मुख्यातिथि बादल ने फाजिल्का के युवा इंजीनियर नवदीप असीजा को फाजिल्का गौरव, सुबोध वर्मा, मुनीष भठेजा को पत्रकार सम्मान, शगन लाल सचदेवा को समाज सेवा सम्मान, प्रो. सीपी कंबोज को आधुनिक तकनीक सम्मान से सम्मानित किया।
इस मौके उन्होंने गायक जस वीर की नई कैसेट चन्न जिहा मुखड़ा व संगीतकार एवं गायक मनजिंदर तनेजा की वंगा छनका के रिलीज भी की। बादल ने प्रिंसिपल गुरमीत सिंह द्वारा लिखित हास्य पुस्तिका लापरवाही जिंदाबाद का विमोचन भी किया। उन्होंने मंच द्वारा पंजाबी संस्कृति के विकास के लिए पंजाबी सभ्याचारक मंच के अध्यक्ष राजेश अनेजा व उनकी टीम द्वारा आयोजित मेले की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। मेले का आयोजन प्योर फूड्स लिमिटेड के आरडी गर्ग के सहयोग से किया गया था। मंच संचालन पंकज धमीजा ने किया।

मोबाइल के जरिये मुखातिब हुए सिद्धू
फाजिल्का : पंजाबी सभ्याचारक मंच की तरफ से मेले में सांसद व लाफ्टर गुरु नवजोत सिद्धू को भी बतौर विशेष मेहमान बुलाया गया था, लेकिन विभिन्न टीवी चैनलों पर गुजरात चुनाव संबंधी कार्यक्रमों व पार्टी के बुलावे पर दिल्ली में होने के चलते सिद्धू समारोह में नहीं पहुंच पाए। उन्होंने मोबाइल के जरिये मेले में मौजूद हजारों श्रोताओं को अपना संदेश प्रसारित किया। सिद्धू ने अपने संदेश में कहा कि गुजरात चुनाव के परिणाम के चलते उन्हे दिल्ली आना पड़ा था। इसलिए वह फाजिल्कावासियों के समक्ष हाजिर नहीं हो पा रहे। उन्होंने इसके लिए जनता से माफी मांगी। अपने संदेश के अंत में चिरपरिचित अंदाज में सिद्धू ने जब 'अपने वल्ल देखां तां कुझ नई पल्ले, फाजिल्का वासियां दे प्यार वल वेखां तां सिद्धू दी बल्ले ही बल्ले' कहा तो पूरा समारोह तालियों सं गूंज उठा।
http://in.jagran.yahoo.com/news/local/punjab/4_2_4016596.html

No comments: