Saturday, April 17, 2010

Fazilka Heritage Festival Day-3 : सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सराबोर हुए दर्शक

5th April 2010-Dainik Bhaskar
गे्र्रजूएट्स वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से प्रताप बाग में आयोजित चार दिवसीय दि फाजिल्का हेरीटेज फेस्टीवल के दौरान शनिवार की रात को वुमन नाइट का आयोजन किया। इस मौके विभिन्न क्षेत्रों में राम रोशन करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया। 

कार्यक्रम की शुरुआत डीसी डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की पिं्रसिपल मंजुला सहगल, नगर परिषद उपाध्यक्षा कमलेश चुघ, होली होर्ट रेनबो डे बोर्डिंग पब्लिक स्कूल की पिं्रसिपल रितू भूसरी, शशि आहुजा, सुनीता बठला, संदीप कौर वैरड़, मैडम प्रीतम कौर व लीला असीजा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर की।

कार्यक्रम में महिलाओं के विकास पर गहन चर्चा की गई। इस अवसर पर सभी ने एक सुर में कहा कि महिलाओं के शिक्षित एवं आत्मनिर्भर होने से ही समाज विकसित हो सकता है। जब तक महिलाओं को समाज में पुरुषों के बराबर दर्जा नहीं दिया जाता तब तक समाज विकसित नहीं हो सकता। गणतंत्र दिवस समारोह दिल्ली की परैड में भाग लेकर फाजिल्का का नाम रोशन करने वाली नवदीप कौर जस्सी को विशेष सम्मान से नवाजा गया। नवदीप कौर ने कहा कि महिलाओं को अपना नजरिया बदलना होगा। 

उन्हें आज के समय के अनुसार खुद को ढ़ालना होगा। उन्होंने भ्रूण हत्या व दहेज प्रथा पर चिन्ता व्यक्त करते कहा कि इन्हीं प्रथाओं व बुराइयों ने देश में महिलाओं की स्थिति को कमजोर कर दिया है। फिर भी शिक्षा के प्रसार से अब महिलाएं पुरुषों के बर्बार चलने लगीं हैं। कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक व देश भक्ति पूर्ण कोरियोग्राफी व नाटक पुरस्तुत किए। आर्मी स्कूल के विद्यार्थियों ने चक्क दे इंडिया गीत पर कोरियोग्राफी पेश की। होली होर्ट डे बोर्डिंग पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने भंगड़ा पेश किया। समारोह में पानी बचाने, अधिक से अधिक पौधरोपण करने आदि के बारे में भी जागरूक किया गया। इस अवसर पर एसेसिऐशन के अध्यक्ष उमेश कुक्कड़, सचिव नवदीप असीजा, मैडम प्रीतम कौर, डा रजनीश कामरा, नीतिन सेतिया, विरासत भवन के प्रभारी पंमी सिंह और विनय अग्रवाल आदि मौजूद थे।

No comments: