Saturday, July 10, 2010

अब सरकारी मास्टर भी बनेंगे स्मार्ट

फाजिल्का-सरकारी स्कूलों के अध्यापकों को प्राइवेट स्कूलों के टीचरों की तरह स्मार्ट बनाने के लिए डायरेक्टर जनरल आफ स्कूल एजूकेशन(डीजीएसई) कृष्ण कुमार ने एक नए तरह का प्रयोग शुरू किया है। इसके तहत माइक्रो टीचिंग कैंपों में अध्यापकों को इंग्लिश को प्रभावी ढंग से पढ़ाने के गुर सिखाए जा रहे हैं। इससे पहले अध्यापकों को ट्रेनिंग देने के लिए नियुक्त रिसोर्स पर्सन को चंडीगढ़ बुलाकर ट्रेनिंग दी गई है।

स्थानीय सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में जारी कैंप के रिसोर्स पर्सन विजय गुप्ता ने मंगलवार को इस बारे में पूछे जाने पर बताया कि फाजिल्का तहसील में यह कैंप चार चरणों में लगाए जाने हैं, इनमें तहसील के डेढ़ सौ से अधिक इंग्लिश टीचर्स को इंग्लिश पढ़ाने के प्रभावी तरीकों की जानकारी दी जानी है। पहले चरण की शुरुआत पांच जुलाई से हुई है। फाजिल्का में कैंप का शुभारंभ इन सर्विस ट्रेनिंग सेंटर फिरोजपुर के प्रिंसिपल परमवीर शर्मा ने किया। पहले चरण में 40 अध्यापकों को ट्रेनिंग दी जा रही है। उन्हें छठी से आठवीं कक्षा तक का सिलेबस दिया गया है, इसमें ग्रामर, टेक्सट व पैराग्राफ बेहतर ढंग से पढ़ाने की जानकारी स्लाइड प्रोजेक्टर के जरिये दी जा रही है।

गुप्ता ने बताया कि पहले शिक्षा विभाग द्वारा अध्यापकों को तीन-तीन माह में कवर करने के लिए सिलेबस दे दिया जाता था, लेकिन नई अपनाई जा रही तकनीक के अनुसार एक-एक लैसन पढ़ाने के टाइम वाला विजन रखा गया है। अध्यापकों को इस तरह तैयार किया जा रहा है कि वह विद्यार्थियों को रट्टेबाज बनाने के बजाय समझाया जा रहा विषय अच्छी तरह दिमाग में बिठा लें। बच्चों को पाठ्यक्रम के साथ जोड़ने की विधियां बताई जा रही हैं। बच्चों को समझाने के लिए अध्यापकों को दिए गए फ्लैश कार्ड व पोस्टर पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के सिलेबस में से ही बनाए गए हैं। इस कैंप में गुप्ता के अलावा रिसोर्सपर्सन सुखचैन सिंह व जतिंदर कुमार भी अध्यापकों को ट्रेनिंग दे रहे हैं। दूसरे चरण का कैंप 12 से 17, तीसरे चरण का कैंप 19 से 23 व चौथे चरण का कैंप 26 से 30 जुलाई तक लगेगा। इन कैंपों में पहले तीन दिन इंग्लिश व आखिरी दो दिन एसएस की ट्रेनिंग दी जाएगी

No comments: