Thursday, July 22, 2010

कम आय वालों को आसान किस्तों में मिलेगा आवास

17th June 2010
फाजिल्का-शहीद भगत सिंह मार्केट के लिए प्लाट बेचकर खाता खोलने वाले नगर सुधार ट्रस्ट की ओर से अपना आगामी प्रोजेक्ट शहर के करीब आठ सौ बेघर गरीब परिवारों को छत मुहैया कराना है। यह दावा नगर सुधार ट्रस्ट (इंप्रूवमेंट ट्रस्ट) के अध्यक्ष एडवोकेट महिंदर प्रताप धींगड़ा ने किया है।

धींगड़ा ने बताया कि शहर के सैनियां रोड पर सैकड़ों लोगों ने अवैध रूप से सरकारी जगह पर कब्जा जमा रखा था, जिसे पिछले दिनों नगर परिषद ने भारी मशक्कत के बाद खाली कराया है। साथ ही नगर परिषद ने करोड़ों रुपये की उक्त जमीन के एक हिस्से पर गरीब परिवारों को प्लाट देने का वादा किया है। उससे एक कदम आगे बढ़ाते हुए नगर परिषद ने लो सैनियां रोड पर ही लो इनकम ग्रुप (निम्न आय समूह) फ्लैट बनाकर देने का निर्णय लिया है। धींगड़ा ने बताया कि ऐसा करने से एक ही जगह पर कम से कम तीन फ्लैट बन जाएंगे, जिससे जगह भी कम घिरेगी और गरीब परिवार मकान बनाने के झंझट से भी मुक्त होंगे। गरीब आदमी या तो जमीन खरीद सकता है या मकान बना सकता है। अगर वह डीसी रेट पर जमीन खरीदेगा तो उसकी किस्तें उतारना ही उसके लिए मुश्किल होगा और मकान बना पाना उसके बूते से बाहर होगा। ट्रस्ट की योजना से जहां गरीब परिवार को आधुनिक ढंग से बना बनाया मकान मिलेगा, वहीं उन फ्लैट्स में हर सुविधा मिलेगी। अपने द्वारा विकसित किए जाने वाले लो इनकम ग्रुप फ्लैट्स में ट्रस्ट द्वारा नगर कौंसिल के सहयोग से बिजली पानी की व्यवस्था भी दी जाएगी। ट्रस्ट चेयरमैन ने बताया कि गरीब परिवारों के उत्थान के लिए ट्रस्ट की इस योजना को पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने हरी झंडी दे दी है।

उल्लेखनीय है कि नगर परिषद द्वारा पिछले माह चलाए अवैध कब्जे हटाने के अभियान में दो सौ से अधिक ऐसे लोगों से कब्जे छुड़वाए थे जिन्होंने परिषद की जमीन पर झोंपड़ियां, कच्चे और पक्के मकान बना लिए थे। इसके अलावा भी शहर में लो इनकम ग्रुप के सैकड़ों परिवार हैं, जिनके पास सिर छुपाने के लिए रैन बसेरा नहीं है। अगर नगर परिषद व नगर सुधार ट्रस्ट के दावे सच होते हैं, तो कम से कम आठ सौ से एक हजार फ्लैट बनाए जाएंगे जिनमें ऐसे परिवारों को डीसी रेट पर किस्तों में आवास मिल जाएंगे।

No comments: