Friday, July 30, 2010

फोन घुमाओ और पेड़ लगवाओ-Dial a Tree Service

30th July 2010, Fazilka
पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए अगर आप घर, गली या स्कूल में पौधा लगाना चाहते हैं तो सिर्फ फोन घुमाओ और पौधा लगाने में टें्रड वॉलंटियर ग्रीन एंबूलेंस के साथ आपके बताए स्थान पर पहुंच जाएगी। उनके पास पेड़, मिट्टी और खाद होगी, जो आपके फोन के 24 घंटे के बीच ही पेड़ लगा देंगे। साथ ही आपको पौधे की संभाल के तरीके भी बताएंगे। जी हां, ग्रेजुएटस वेलफेयर एसोसिएशन फाजिल्का की ओर से वातावरण मेला आनंद उत्सव के तहत इसका आयोजन एक अगस्त से शुरू किया जा रहा है, जो लगातार 15 दिन तक चलेगा। यह लोगों को डायल- ए- ट्री सर्विस निशुल्क होगी।

एसोसिएशन की ओर से करवाए गए सर्वे अनुसार लोगों के दिलों में पेड़ लगाने की भावना तो है, लेकिन कभी पौधा, कभी खाद और कभी मजदूर की कमीं खटकती है। इस कारण पौधा रोपित नहीं हो पाता। नगर कौंसिल भी इसके प्रति जागरूक नहीं है। आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी मुताबिक कौंसिल ने दस वर्ष में मात्र 764 पौधे ही रोपित किए हैं, लेकिन हैरानी की बात यह है कि उनमें सिर्फ 24 पौधे ही हरे -भरे हैं। एसोसिएशन के सचिव इंजीनियर नवदीप असीजा ने बताया कि बीते साल एसोसिएशन की ओर से पहला वातावरण मेला आनंद उत्सव नई आबादी, धींगड़ा कालोनी, बस्ती चंदोरा और टीचर कालोनी में करवाया गया था। इस दौरान करीब 1200 पौधे घरों, स्कूलों और गलियों के अलावा खुले प्रागण में लगाए गए थे। इसके तहत ही ग्रीन रामलीला में भी पौधे बांटे गए थे। सरकारी आंकड़ों अनुसार दस फीसदी ही पौधे रहे भरे हो पाते हैं, जबकि एसोसिऐशन की ओर से 50 प्रतिशत पेड़ हरे- भरे किए गए हैं।
आज से शुरू होगी हैल्प लाईन : जमींदार फार्म शल्यूशन के डायरेक्टर विक्रम आहूजा ने बताया कि डायल -ए- रिक्शा की तर्ज पर डायल -ए- ट्री सर्विस शुरू की गई है।

इसके लिए हल्प लाइन शुरू की गई है, जिसके तहत रोजाना सुबह 9 बजे से सांय 5 बजे तक फोन पर पौधा मंगवाया जा सकता है। पांच से अधिक पौधे मंगवाने वाले को भी निशुल्क पौधे उपल्ब्ध करवाए जाएंगे, लेकिन उन्हें रोपित करने के जिम्मेदारी पौधा मंगवाने वाले की होगी। पौधा लगवाने वाले से पौधे की संभाल का शपथ पत्र लिया जाएगा। एसोसिएशन के संरक्षक डा.भूपिन्द्र सिंह ने बताया कि बुकिंग हैल्प लाइन शुक्रवार से शुरू की जा रही है। इसके तहत एडवांस बुकिंग भी करवाई जा सकती है। डायल- ए -ट्री का सुचारू ढंग से चलाने के लिए चंद्रिका आहूजा को नेतृत्व सौंपा गया है। गौरतलब है कि एसोसिएशन की ओर से वातावरण को साफ सुथरा रखने के लिए पहले साइकिल रैली, सांझा चुल्हा, डायल- ए- रिक्शा और बाधा झील को बचाने का प्रयास जैसे प्रोजेक्टों की शुरूआत की जा चुकी है|

No comments: