Sunday, January 23, 2011

जमकर उड़ेंगे गुड्डे, लड़ेंगे पेचे

22 January 2011, जागरण संवाददाता, फाजिल्का

गुजरात व राजस्थान की तर्ज पर पंजाब में भी पहली बार पतंगबाजी मुकाबले करवाए जाएंगे और विजेता पतंगबाजों को नकद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। यह आयोजन फाजिल्का में बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में आठ फरवरी (बसंत पंचमी वाले दिन) दोपहर 12 बजे से किया जाएगा। ग्रेजुएट वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा स्थानीय सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बने विरासत भवन में आयोजित होने वाले इस महोत्सव को लेकर युवाओं में अभी से उत्साह देखा जा रहा है और करीब 150 पतंगबाज मुकाबले में शामिल होने की इच्छा जता चुके हैं। उक्त आयोजन का मकसद विदेशी त्यौहारों की ओर आकर्षित हो रही युवा पीढ़ी को भारतीय संस्कृति की ओर वापस लाना है।

उल्लेखनीय है कि बसंत पंचमी पंजाब के कई शहरों में धूमधाम से मनाई जाती है। अमृतसर, बठिंडा, फिरोजपुर व अन्य बड़े नगरों में इस दिन पतंगें भी खूब उड़ाई जाती हैं और पतंगबाजी के मुकाबले भी होते हैं। लेकिन जितने बड़े स्तर पर गुजरात व राजस्थान में पतंगबाजी मुकाबले होते हैं और बड़े-बड़े पुरस्कार दिए जाते हैं, उसी तर्ज पर पंजाब टूरिज्म के नक्शे पर उभर रहे फाजिल्का में भी नकद राशि पुरस्कारों वाला यह पहला मुकाबला पंजाब में होगा। एसोसिएशन के सचिव नवदीप असीजा ने बताया कि इस पतंग महोत्सव का उद्देश्य बसंत पंचमी जैसा अपनी भारतीय संस्कृति का त्यौहार मनाने के लिए लोगों को प्रेरित करना है। वहीं फाजिल्का जिसे कि राज्य सरकार ने पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए मंजूरी दे दी है, की पर्यटन विशेषताओं को उभारना भी है।

------------

कुछ ऐसा होगा पतंग महोत्सव

फाजिल्का : सभी प्रतिभागियों के पीले परिधान, पतंगों के पीले रंग और इलाके को पर्यटन के नक्शे पर चमकाने के प्रयास कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण होंगे। साथ ही एक साथ पतंग उड़ाने वाले सैकड़ों प्रतिभागियों में से अंत में बचे तीन को अव्वल चुना जाना और उन्हें क्रमश: 31, 21 व 11 सौ के नकद पुरस्कार मिलना भी कार्यक्रम का आकर्षण होंगे।

------------------

पतंग विक्रेताओं में भी उत्साह

फाजिल्का : शहर में आयोजित होने जा रहे पतंग महोत्सव को लेकर पतंग विक्रेताओं में भी उत्साह है। फाजिल्का के प्रमुख पतंग विक्रेता पुराने अबोहरी अड्डे के निकट पतंगें बेचने वाले शाम लाल अग्रवाल ने बताया कि वैसे तो गर्मियों में यहां खूब पतंगें उड़ती हैं लेकिन बसंत पंचमी जैसे पर्व के मौके पर पतंगबाजी इस पर्व का लुत्फ और बढ़ा देगी। उन्होंने इस महोत्सव के लिए पतंगों व डोर की नई रेंज मंगवा ली है। वहीं वान बाजार की कुक्कड़ स्ट्रीट के दुकानदार सोनू ने कहा कि पतंगबाजी का अपना ही मजा होता है। उस पर अगर नकद पुरस्कार रखे गए हैं तो उसके लिए युवाओं में क्रेज बढ़ना लाजिमी है। उन्होंने कहा कि वह पतंग महोत्सव के लिए पतंगों की पूरी रेंज प्रतिभागियों को मुहैया करवाएंगे|

http://in.jagran.yahoo.com/news/local/punjab/4_2_7217981.html

No comments: