Friday, March 25, 2011

गांव दोना नानका में भगवंत मान लगवाएंगे सबमर्सिबल

सतलुज दरिया के दूषित पानी का प्रकोप झेल रहे सरहदी गांव दोना नानका के बाशिंदों के लिए सरकार की ओर से तो कोई सुविधा नहीं दी गई, लेकिन वीरवार को हास्य कलाकार भगवंत मान की लोक लहर फाउंडेशन की ओर से गांव में सबमर्सिबल पंप लगाने के लिए 50 हजार रुपए की नकद राशि दी गई है। 

भगवंत मान ने बताया कि दूषित पानी का मुद्दा मीडिया में आया तो उन्होंने गांव में पहुंचकर हालात जाने। इसके बाद उन्होंने देश-विदेश की संस्थाओं को गांव की सहायता की अपील की। इसका पता चलते ही जर्मनी की सिख फाउंडेशन के अध्यक्ष गुरमीत सिंह की ओर से 50 हजार रुपए भेजा गया है। वहां गांव के सरपंच हरबंस सिंह, पंच शेर सिंह, पूर्व पंच गुरनाम सिंह, एडवोकेट जसपाल सिंह, जगतार जग्गी, गांव के स्कूल के मुख्याध्यापक लवजीत सिंह भी थे।

450 फुट गहरा होगा पंप

दरिया के दूषित पानी के कारण गांव की भूमि का जलस्तर दूषित हो चुका है। इस कारण वहां कम गहराई पर पंप नहीं लगाया जा सकता। ग्रामीणों की ओर से चैक करवाए गए सही पानी का लेवल करीब 450 फुट है। इस कारण गांव के स्कूल में 450 फुट की गहराई तक सबमर्सिबल पंप लगाया जाएगा। स्कूल में दो दिन बाद सबमर्सिबल लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा। मान ने कहा कि अगर इस पर खर्च 50 हजार रुपए से अधिक आया तो ग्रामीण अपना योगदान देंगे। सरपंच हरबंस सिंह ने बताया कि पंप पर अधिक खर्च हुआ तो ग्रामीणों की ओर से बाकी खर्च किया जाएगा। लवजीत सिंह ने बताया कि अगर जरूरत पड़ी तो स्कूल अध्यापक भी अपना योगदान देंगे।

डब्लूएचओ को देंगे रिपोर्ट : दूषित पानी के कारण गांव दोना नानका और तेजा रोहेला के तकरीबन हर घर का व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से पीडि़त है, मगर सरकार ने इस बारे में अभी तक कुछ नहीं किया। अब भगवंत मान यह मुद्दा डब्लूएचओ के समक्ष रखेंगे। इस बारे में वह 31 मार्च को जा रहे हैं। मान ने 

बताया कि सरकार ने गांवों में आरओ लगाने का वादा किया था, लेकिन अभी तक गांव में कुछ नहीं किया गया। इस बारे में फाउंडेशन द्वारा फिरोजपुर के डीसी कमल किशोर यादव को मांग पत्र देकर सरहदी गांवों में आरओ सिस्टम लगाने की मांग की जाएगी।

सुखबीर बादल से मुकाबले के संकेत

फाजिल्का & अपनी कैसेटों के जरिए नेताओं और सरकारी अधिकारियों की पोल खोलने वाले भगवंत मान अब सियासत के सीरियस प्लेटफार्म पर आने वाले हैं। हाल ही में मनप्रीत सिंह बादल की पार्टी का सहयोग करने वाले भगवंत मान ने कहा कि अगर मनप्रीत बादल ने भी पंजाब के लोगों के साथ अन्याय किया तो वह उसका भंडाफोड़ करने से गुरेज नहीं करेंगे। गांव दोना नानका में पहुंचे भगवंत मान ने कहा कि वह विधानसभा चुनाव लड़ेंगे, लेकिन इस बारे में फैसला मनप्रीत बादल के हाथ है। उन्होंने संकेत दिया कि वह जलालाबाद से भी चुनाव लड़ सकते हैं। यहां गौरतलब है कि मौजूदा समय में पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल जलालाबाद विधानसभा से करीब 90 हजार वोटों से विजयी हो चुके हैं। अगर इस बार भी बादल जलालाबाद से चुनाव लड़ते हैं तो भगवंत मान उन्हें कड़ी टक्कर देने की क्षमता रखते हैं। यहां मान ने यह भी साफ किया कि लोक लहर फाउंडेशन का सियासत से कोई संबंध नहीं है।

No comments: