Friday, March 25, 2011

सरहदी गांव के लिए जर्मनी से आई सहायता

अमृत सचदेवा, फाजिल्का

कामेडियन भगवंत मान वीरवार को एक बार फिर फाजिल्का के सरहदी गांव दोना नानका व तेजा रूहेला पहुंचा। इस बार वह अपने साथ पीड़ित गांव वासियों के लिए आर्थिक सहायता लेकर पहुंचे। माने ने जर्मनी से आई 50 हजार की सहायता राशि ग्राम पंचायत के सुपुर्द की।

उल्लेखनीय है कि इस गांव के लोग सतलुज के दूषित पानी से बीमार हो रहे हैं। वीरवार को उपमंडल के गांव दोना नानका पहुंचे प्रसिद्ध कामेडियन भगवंत मान कहा कि जर्मनी से सिख फेडरेशन के प्रधान गुरमीत सिंह खनियाल ने यहां के लोगों की दास्तान सुन थी। उससे व्यथित होकर उन्होंने लोक लहर फाउंडेशन से संपर्क कर यहां के लोगों की मदद की पेशकश की थी। इसी के तहत उन्होंने 50 हजार रुपये भेजे। यह सहायता राशि गांव के सरपंच हरबंस सिंह, पंचायत सदस्य शेर सिंह व अन्यों को भेंट की गई। कामेडियन मान ने कहा कि इस सहायता राशि से गांव के स्कूल में करीब साढ़े चार सौ फुट गहराई वाला सबमर्सिबल पंप लगाया जाएगा, ताकि बच्चों को पीने के लिए शुद्ध पानी मिल सके।

इस मौके पर मान ने दैनिक जागरण को बताया कि यहां सारी बीमारियां सतलुज दरिया के दूषित पानी के कारण हैं। सरकार अरबों रुपये के प्रोजेक्ट लगाकर दरिया का पानी साफ करने के दावे कर रही है। जबकि होना ये चाहिए कि दरिया में दूषित पानी फेंकने वाली औद्योगिक इकाइयों को अपने ट्रीटमेंट प्लांट चलाने के लिए मजबूर करे। इसके अलावा भगवंत मान ने दुनिया भर में बैठे पंजाबियों से इन गांवों की सहायता के लिए आगे आने की अपील की है। इस मौके पर उनके साथ कामेडियन जगतार जग्गी, एडवोकेट जसपाल सिंह, स्कूल इंचार्ज लवजीत सिंह व स्टाफ मौजूद था।

-------------

डीसी से करेंगे आरओ लगाने की मांग

भगवंत मान ने कहा कि वह अपने समाजसेवी संगठन लोक लहर फाउंडेशन की ओर से पत्र लिखकर डीसी से यहां पहल के आधार पर आरओ सिस्टम लगाने की मांग करेंगे। ताकि पानी से पैदा हो रही बीमारियों से लोगों का निजात मिले।

-----------

दैनिक जागरण की भूमिका सराहनीय : मान

पिछले दिनों स्वास्थ्य विभाग द्वारा विधानसभा में सतलुज के दूषित पानी का मुद्दा उठने पर यहां लगाए गए कैंप में की गई खानापूर्ति के बारे में दैनिक जागरण में प्रकाशित समाचार की भगवंत मान ने सराहना की है। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण इलाके के पीड़ित लोगों की आवाज बुलंद कर सराहनीय कार्य कर रहा है।

No comments: