Thursday, April 7, 2011

रिक्शे की सवारी में मिलेगा शाही सफर का मजा

लुधियाना। रिक्शे में सफर करना अब किसी के लिए शर्म की बात नहीं रहेगी। आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में मॉडर्न रिक्शा चलेंगे, जो शाही सवारी का अनुभव देंगे। रेडियो कैब की तरह एक फोन घुमाते ही अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह रिक्शा घर पर पहुंच जाएगा। पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ को तीन महीनों के भीतर इसे अपने अपने शहरों में लागू करने के निर्देश दिए हैं। 

एक छोटे से शहर फाजिल्का से शुरू किए गए इस इको कैब के नाम से जाने जाते रिक्शा को पूरे पंजाब में लागू किया जाएगा। इस मॉडर्न रिक्शे की कीमत करीब आठ से दस हजार रुपये है। इस इको कैब रिक्शे में एफएम रेडियो, मैगजीन, सीट बैल्ट, आग बुझाने का यंत्र इत्यादि सुविधाएं होंगी। इस रिक्शे में सिर्फ छह मिनट की वेटिंग होगी। फोन करने के करीब छह मिनटों में रिक्शा आपके द्वार पर होगा। 

इसके लिए पूरे शहर को अलग अलग जोनो में बांटा जाएगा। हर जोन में अलग से एक नंबर दिया जाएगा। जिस पर फोन कर रिक्शा मिल सकेगा। वजन में हल्का होने के कारण रिक्शा चालक को चलाने में आसानी होगी। अभी लकड़ी की बॉडी से बने रिक्शे का वजन करीब 95 किलो है। मॉडर्न रिक्शे में लोहे की पाइपों का इस्तेमाल किया गया है और उसका वजन करीब 65 किलो है।

5 रुपये किमी किराया
इस शाही सवारी का सफर लोग पांच रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से कर सकेंगे। हालांकि कम से कम किराया दस रुपये रखा गया है। रिक्शे में दो सवारियां बैठ सकती है।

बेरोजगारों को रोजगार
नवदीप के मुताबिक गरीबी रेखा से नीचे वाले व्यक्तिको नेशनल बैंक से लोन दिलवा सकते हैं। महज चार प्रतिशत पर व्यक्तिको दस हजार रुपये लोन मिल सकता है। ऐसे में बेरोजगार आसानी से अपनी किश्तें अदा कर सकता है और अपने परिवार के लिए रोजी रोटी कमा सकता है।

No comments: