Wednesday, August 1, 2012

फोन करो और रक्षाबंधन का उपहार पाओ

अमृत सचदेवा, फाजिल्का : भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षा बंधन का त्यौहार इस साल फाजिल्का में पर्यावरण संरक्षण को समर्पित होगा। एनजीओ ग्रेजुएट्स वेलफेयर एसोसिएशन व जमींदारा फार्मसाल्यूशंस इस रक्षा बंधन के मौके पर फोन पर पौधे मंगवाकर घर के बाहर लगवाने की मुहिम 'डायल-ए-ट्री' की शुरुआत कर रही है। दोनों संस्थाओं ने सभी भाइयों से अपील की है कि वे रक्षा बंधन पर बहनों को दिए जाने वाले उपहार के तौर पर पौधा भेंट करें।

देश में सबसे पहले फाजिल्का में घरों तक निशुल्क पौधे पहुंचा लगाने की ये मुहिम 2009 में शुरू हुई थी। ग्रेजुएट वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव नवदीप असीजा व जमींदारा फार्मसाल्यूशंस के निदेशक विक्रम आहूजा ने बताया कि वर्तमान में फाजिल्का का अर्बन क्षेत्र 10.4 वर्ग किलोमीटर है। लेकिन यहां वन 0.5 प्रतिशत ही हैं। उनका लक्ष्य शहर व आसपास के गांवों में वनों का रकबा बढ़ाना है। इस साल 10 हजार पौधे लगाने की मुहिम के तहत जमींदारा फार्मसाल्यूशंस पर बनाए कॉल सेंटर पौधा लगवाने की इच्छा का फोन आने पर 24 घंटे के भीतर पौधा लगवाएगी। फोन लाइन 99151-84000 पहली अगस्त से खुल रही है। दो अगस्त से पौधे लगने शुरू हो जाएंगे। पौधे लगाने की शुरुआत शहर की बाधा झील पर वन मंत्री सुरजीत ज्याणी दो अगस्त सुबह 10 बजे करेंगे। 13 अगस्त को मुहिम का समापन नई आबादी में सांस्कृतिक कार्यक्रम 'आनंद उत्सव' के साथ होगा।

----

लगाए जाएंगे छायादार पौधे

फाजिल्का : असीजा ने बताया कि मुहिम के तहत नीम, बकायन, अमलताश, गुलमोहर, जामुन, टाहली के पौधे लगाए जाएंगे। यह पौधे छायादार होते हैं और विशुद्ध भारतीय प्रजातियां हैं।

----

अब तक की उपलब्धियां

फाजिल्का : साल 2009 में मुहिम की शुरुआत के मौके पर लगाए गए 12 सौ में से छह सौ, 2011 के आनंद उत्सव में लगाए 23 सौ में से 16 सौ पौधे बढ़कर वृक्ष बनने लगे हैं।

----

बहनों में उत्साह

फाजिल्का : इस बार रक्षा बंधन पर भाई की तरफ से मिलने वाले पौधे के उपहार को लेकर बहनों में काफी उत्साह है। कांशी राम कालोनी की नेहा सेतिया, आदर्श नगर की तनु सचदेवा व कैलाश नगर की संदीप कौर ने कहा कि पौधे के रूप में मिले उपहार की वह खूब देखभाल करेंगी। पौधे बढ़कर वृक्ष बनेंगे तो पर्यावरण संरक्षण तो हो होगा ही, साथ ही उनका अपने भाइयों के साथ स्नेह और प्यार भी प्रगाढ़ होगा।

No comments: