Sunday, April 21, 2013

फिटनेस का खजाना बांट रही फाजिल्का की बेटी






अमृत सचदेवा, फाजिल्का : मीडिया एंड मास कम्यूनिकेशन की मास्टर डिग्री, अच्छी नौकरी..सब कुछ था शोभना जुनेजा के पास जिससे खुद की जिंदगी अच्छी तरह संवर सकती थी। लेकिन वो कुछ ऐसा करना चाहती थी जिससे दूसरों की जिंदगी भी संवार सके। इसी सोच के साथ शोभना ने योग में महारत हासिल की और फाजिल्का की यह बेटी आज देशभर में योग के जरिये फिटनेस का खजाना बांट रही है।
शोभना अब तक 180 से अधिक योगा क्लास अटेंड कर तीन हजार से अधिक लोगों को योगाभ्यास में पारंगत कर चुकी है। वर्तमान में वह चंडीगढ़ के फिटनेस एंड योगा स्टूडियो के साथ काम करते हुए विभिन्न यूनिवर्सिटियों और कार्पोरेशंस में आयोजित योगा वर्कशाप में लोकप्रिय प्रशिक्षक के रूप में पहचान बना चुकी है।
पंजाब यूनिवर्सिटी से मीडिया एंड मास कम्यूनिकेशन की मास्टर डिग्री हासिल करने वाली शोभना को वेदांता रिसोर्सेज में पब्लिक रिलेशंस एवं सीएसआर एग्जीक्यूटिव की नौकरी मिली थी। लेकिन कुछ अलग करने की चाह और निरोगी काया के लिए योग के आकर्षण ने शोभना की जिंदगी बदल दी। शोभना ने पहले इंटरनेशनल शिवानंदा योग वेदांत सोसायटी मदुरै, तमिलनाडु से योगा टीचर की डिग्री हासिल की। इसके बाद इसी सोसायटी की 60 से अधिक प्रोफेशनल क्लासेस में प्रशिक्षण प्रदान किया। साथ ही शोभना ने मोरार जी देसाई नेशनल इंस्टीटयूट आफ योगा का डिप्लोमा भी किया।
बकौल शोभना रोग भगाने के लिए जितना महत्व डाक्टरों का है, उससे कहीं अधिक जरूरत योग प्रशिक्षकों की है। इसीलिए शोभना अपना योगा एंड फिटनेस स्टूडियो चला कर विभिन्न संस्थानों में योग प्रशिक्षण देना चाहती है।
----------
योग की पुस्तकें भी महत्वपूर्ण
फाजिल्का: योग व प्राणायाम सीखने के लिए जहां प्रशिक्षक की जरूरत है, वहीं पुस्तकें भी काफी मददगार साबित होती हैं। शोभना के अनुसार मुंगेर स्कूल आफ योगा बिहार के स्वामी सत्यानंद सरस्वती द्वारा लिखित आसन, प्राणायाम, मुद्रा, बांधा पुस्तक, इंटरनेशनल शिवानंदा योग वेदांत सोसायटी मदुरै, तमिलनाडु के लेखक विष्णु देवानंद की पुस्तक कंपलीट इलेस्ट्रेटेड बुक आफ योगा और बीकेएस आयंगर की पुस्तक लाइट ऑन योगा योग व प्राणायाम प्रेमियों के लिए स्वास्थ्य का खजाना है।
-----------

मिलेगा यूथ आईकान अवार्ड

फाजिल्का: न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी जलालाबाद के ब्रांच इंचार्ज राकेश जुनेजा व जयश्री जुनेजा की बेटी शोभना स्थानीय आर्मी स्कूल से मैट्रिक में हेडगर्ल चुनी गई। बेस्ट स्टूडेंट अवार्ड व मिस आर्मी स्कूल भी चुनी गई। ग‌र्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में ह्यंमैनिटीज ग्रुप में जिले में टॉपर बनी। ग्रेजुएशन के दौरान चंडीगढ़ के जीसीजी कालेज में मिस परफेक्ट व पंजाब यूनिवर्सिटी के मिस फ्रेशर के मुकाबले में फ‌र्स्ट रनरअप भी चुनी गई। ग्रेजुएट्स वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव नवदीप असीजा ने बताया कि शोभना की उपलब्धियों के चलते उसे 21 अप्रैल को हैरिटेज फेस्टिवल के समापन मौके पर यूथ आईकान अवार्ड प्रदान किया जाएगा।

No comments: